0

Means of Client in Hindi and English – क्लाइंट का इंग्लिश और हिंदी अर्थ

Meaning of Client in English with Hindi Explaination : दोस्तों आज के इस टॉपिक के अंतर्गत हम पढ़ेगे डिक्शनरी के वर्ड क्लाइंट का इंग्लिश और हिंदी अर्थ के बारे में सम्पूर्ण इनफार्मेशन जहाँ क्लाइंट वर्ड के यूज़ के साथ इफ़ेक्ट को समझाया गया जो आखिर तक आपकी मदद करेगा. Client Means in Hindi को सम्पूर्ण रूप में जानने हेतु इस पोस्ट को आखिर तक जरुर से रीड करे, तो आईये शुरू करते है.

Means of Client in Hindi and English full Details :


Meanings of client in Hindi –

Noun 
  •   असामी
  •   गाहक
  •   ग्राहक 
  •   मुवक्किल 
  •   यजमान
  •   अधीन मनुष्य

Meaning of client in English –

Noun
1. (computer science) any computer that is hooked up to a computer network.
2. someone who pays for goods or services.

अभी तक फ्रेंड्स आपने ऊपर से क्लाइंट के संक्षेप मतलवो को पढ़ ही लिया होगा. जिससे शोर्ट टाइम में तुरंत इस्तेमाल आसानी से कर पाए होंगे. आपसे एक सवाल ये है कि इन सभी अर्थो के पीछे या इनके रिलेशन को समझ पाए या नही ? शायद यहाँ मौजूद काफी सारे लोगो का जबाब ना ही होगा क्योकि सभी की मानसिकता अलग होने के साथ किसी निश्चित वस्तु पर फोकस करते हुए सोचकर अपने बिचार रखना सभी के बस की बात नही होती है. 

इसी कारण माइंड इन छोटे रूपों को रीड करके किसी प्रकार की स्टोरी नही बना पाता है. यही कारण है कि माइंड इन शोर्ट मतलवो को पढ़कर ज्यादा समय तक स्मरण करके नही रख पाता है हमारे द्वारा इस पोस्ट में सभी कांसेप्ट को क्लियर करके इन सभी बातो को माइंड के अन्दर एक स्टोरी की तरह बैठा सकते है तो फिर ज्यादा देरी ना करके जल्दी से आगे बड़कर शुरू करते है.

Means of Client

What is the Means of Client in Hindi Definition : 


सभी वर्डो को विस्तार पूर्वक जाने –

– ग्राहक, देखिये दोस्तों आप सभी इस वर्ड को अच्छी तरह समझ या अनुभव कर जान सकते है. ग्राहक हम सभी है और कही ना कही एक-दूसरे से जुड़कर भिन्न चीजो के अन्दर फायदा भी कमाते है. यदि व्यापार की द्रष्टि से देखा जाए तो कस्टमर बनाने के लिए बहुत ज्यादा पैसे लगाते है और साथ ही उन्हें लगातार जोड़े रखने हेतु भी काफी सारे ऑफर्स और डिस्काउंट भी देना होता है. आपने यह भी कहते सुना होगा की ग्राहक भगवान का रूप होता है आखिर ऐसा मान सकते है क्योकि एक व्यापार को बड़ा बनाने में इसका हाथ देखा जा सकता है.

– यजमान, यह वर्ड को पढ़ने पर आध्यात्म तथा धर्म से सम्बंधित बिचार हमारे दिमाग में आने लगते है. इसका इस्तेमाल पंडितो के द्वारा सामने वाले व्यक्ति को कहाँ जाता है जो कि पूजा-पाठ आदि करवाता है. हमारे चारो ओर अनेको मंदिर उपस्थित होने के साथ इनमे एक – एक पंडित भी भगवान की सेवा करने हेतु मौजूद है साथ ही इनके द्वारा रोज किसी ना किसी प्रकार की पूजा करायी जाती है.

– मुवक्किल, भारतीय समाज में किसी प्रकार की लड़ाई होती है उदाहरण के तौर पर परिवारों के आपसी झगड़े, जायदाद को लेकर, किसी नापसंद बात को लेकर आदि अनेको प्रकार के कारण हो सकते है. इन लड़ाईयो को सुलझाने हेतु वकील को हायर किया जाता है. अब इस स्थिति में वकील जिस भी व्यक्ति के लिए यह केस लड़ेगा वह क्लाइंट या मुवक्किल कहा जाएगा.

प्रत्येक वर्ड के इफ़ेक्ट को जाने –

– ग्राहक, जैसा कि हमने काफी कुछ इस शब्द को लेकर समझाया है किसी भी व्यापार के ग्राहक ही सबसे ऊपर है क्योकि उसके बिना किसी भी प्रकार के व्यापार को नही चलाया जा सकता है. जिस प्रकार ग्राहक की वजह से कोई बिज़नस बड़ता है तो बहुत बार उन्हें बनाये रखने के लिए डिस्काउंट देने के चक्कर में बहुत सारा पैसे का नुकसान उठाना पड़ जाता है. अगर ऐसा ही चलता रहे तो जल्द ही बिज़नस ख़त्म हो जाते है कहने का तात्पर्य इनका दोनों प्रकार से इफ़ेक्ट को देखा जा सकता है जो देश तथा सोसाइटी की प्रगति पर प्रभाव को व्यक्त करेगा.

– यजमान, पंडितो के द्वारा यूज़ होने वाले वर्ड को इससे समझते है यदि मंदिर में पूजा कराते समय कोई गलतिया हो जाए तो उसका असर पंडित पर पड़ता है क्योकि वे माध्यम का कार्य कर रहे होते है अंतत सोसाइटी में इसके असर को देखा जा सकता है.

इनके यूज़ को अच्छी तरह समझे –

– ग्राहक, इसे चीजो के उपयोग के लिए दर्शाया जाता है.
– यजमान, पंडितो के द्वारा यूज़ होने वाले वर्ड को इससे समझ सकते है.
– मुवक्किल, वकीलों के जरिये अपने क्लाइंट को इसके द्वारा समझा जा सकता है.

मुझे विश्वास है कि यह What is the Means of Client in Hindi Definition आर्टिकल को रीड करके बहुत सारी जानकारी अच्छी तरह जानने को मिली ही होगी जो अंतत आपकी बहुत मदद करेगी. ऊपर दिए सर्च बॉक्स का इस्तेमाल इसी प्रकार के मीनिंग को रीड करने के लिए यूज़ कर सकते है. 

Healthindexz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *