0

What is the Means of Closed in Hindi Definition – क्लोज्ड का हिंदी एवं इंग्लिश मतलव

Means of Closed in Hindi with English Explaination : दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम जानेगे वर्ड क्लोज्ड का हिंदी एवं इंग्लिश मतलव को पूरे विस्तार के साथ उनके उपयोग तथा इफ़ेक्ट को डिटेल्स में उदाहरण के साथ प्रस्तुत करके बतलाया गया है. Closed Means in Hindi full Details को बेहतर रूप में समझने हेतु इस पोस्ट को आखिर तक जरुर रीड करे, तो आईये शुरू करते है.

Closed Meaning in Hindi and English with Examples :


Meanings of closed in Hindi –

Adjective 
  •   अवरुद्ध
  •   बंद
  •   बन्द
  •   संकीर्ण
  •   संकृत
  •   संवृत
  •   सीमित

Meaning of closed in English –

Adjective
1. not open.
2. not open or affording passage or access.
Example
– our neighbors peeped from behind closed curtains.

अभी तक तो आपने ऊपर बताये प्रत्येक शोर्ट अर्थो को रीड करके बहुत सी जगहों पर इस्तेमाल भी कर ही लिया होगा. अब आपके दिमाग में एक बात कंफ्यूजन पैदा कर रही होगी कि जब इन संक्षेप मतलवो को रीड करके तुरंत इस्तेमाल करने पर सरलता होती है. मगर इसके विपरीत इन्ही छोटे अर्थो को पढ़े हुए कुछ दिन या महीने बीत जाने के बाद हमारा दिमाग इन्हें भूला देता है, 

क्योकि इनके पीछे दिमाग के कार्य करने का तरीका अपनी भूमिका निभा रहा होता है और माइंड उन्ही चीजो या बातो को याद रख पाता है जिनकी वह इमेज क्रिएट कर सके. इस पूरे आर्टिकल में हमारे द्वारा इन्ही सब बातो को ध्यान में रखकर वोर्डो को विस्तार के साथ समझाया गया. जिससे एक स्टोरी की तरह दिमाग में बैठकर याद करके कही भी यूज़ में ले पायेंगे, चलिए अब आगे बड़कर शुरू करते है.

Means of Closed

What is the Means of Closed in Hindi Definition :


सभी शब्दों को विस्तृत रूप में जानिये –

– बंद, यह वर्ड किसी चालू कार्य या चीज के बंद या रुकने को बतलाया है इसमें यह भी जरुरी नही की वह कार्य हमेशा के लिए बंद किया गया बल्कि एक निश्चित समय के बाद दोवारा से स्टार्ट होगा. साथ ही इसके विपरीत स्थिति में किसी कार्य के हमेशा के लिए बंद होने को भी मान सकते है, उदाहरण के तौर पर हमारे आस-पास सोसाइटी में ऐसी अनेको चीजे एवं कार्य उपस्थित है जिन्हें चालू करने के साथ बंद भी किया जाता है, जहाँ तक आप भी इन्ही में से कुछ के साथ जुड़े होंगे.

– सीमित, फ्रेंड्स इस धरती पर मानव का आगमन जब से हुआ तभी से वह अपनी जरुरत के चलते आस – पास स्थित चीजो का इस्तेमाल करते आ रहा है. उपयोग की जाने वाली अनेको प्रकार की वस्तुओ में से कुछ वस्तुए लगातार यूज़ के चलते ख़त्म होती जा रही याने उनकी सीमित मात्रा ही बची है. अब इनका कोई बिकल्प निकालना पड़ेगा.

– अवरुद्ध, इसका तात्पर्य तो आप सभी भलीभाती रूप में समझ ही सकते है क्योकि इसका मतलव रूकावट को बतलाता है जो कि हर किसी की जिंदगी में देखने को मिलती ही है. इसका कम या ज्यादा होना स्वाभाविक है कुछ इससे ज्यादा प्रभावित होते है तो कुछ पर बिल्कुल भी असर नही दिखाई पड़ता है. समस्याए जीवन में आते जाते मौसम की तरह होते है जो समय के साथ बदलते रहते है.

इनके इफ़ेक्ट को अच्छी तरह जाने –

– बंद, चीजो और कार्यो के कुछ नियम बनाये गए जिसके अंतर्गत बंद एवं खुलने की क्रिया संपन्न होती है. देखा जाए तो कुछ मामलो में इफ़ेक्ट को अच्छा तथा कुछ में बूरे रूप में देखा जाता है जिसका परिणाम प्रभावों के अंतर्गत लिया जा सकता है.

– सीमित, जीवन में कुछ चीजो के साथ कार्यो और संबंधो की अपनी सीमाए होती है जो समय बदलने के अनुसार साथ अपना प्रभाव भिन्न रूपों में व्यक्त करती है. इसे मानसिक, शारीरिक, सामाजिक तथा देश के स्तर पर देखा जा सकता है.

सभी के प्रभावों को जानिये –

– बंद, चीजो तथा कार्यो के बंद होने की स्थिति को दर्शाता है.
– सीमित, जीवन तथा कार्य क्षेत्र की कुछ सीमाओ को इससे जोड़कर देख सकते है.
– अवरुद्ध, किसी भी तरह की रूकावट को इससे जोड़कर देखा जा सकता है.

मैं आशा करता हूँ कि What is the Means of Closed in Hindi Definition आपको इस आर्टिकल से वे सम्पूर्ण जानकारी मिल चूकी होगी जो आगे जीवन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. अपने बिचार तथा अनुभव कमेंट करके सभी के साथ शेयर कर सकते है. ऊपर बतलाये सर्च बॉक्स के द्वारा विस्तार जानकारी जान सकते है साथ ही सोशल मीडिया पर जरुर से जुड़े ताकि नए अपडेट लगातार मिलते रहे जिससे सबसे पहले जानकारी आप तक पहुँच जायेगी.

Healthindexz

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *